What is Computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?-What is Computer Hardware in Hindi 2022

Trending

What is Computer Hardware in Hindi कंप्यूटर हार्डवेयर, सरल शब्दों में, वह भौतिक घटक है जिसे कंप्यूटर सिस्टम को कार्य करने की आवश्यकता होती है।

यह एक circuit card के साथ सब कुछ कवर करता है जो एक PC या laptop के अंदर काम करता है और इसमें मदरबोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड, सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट), पंखे, वेब कैमरा, बिजली की आपूर्ति आदि शामिल हैं।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?-What is Computer Hardware in Hindi

What is Computer Hardware in Hindi – हार्डवेयर कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम का भौतिक हिस्सा है। यह इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रोमैकेनिकल और मैकेनिकल घटकों से बना है, जैसे कि केबल और लाइट सर्किट, बोर्ड, मेमोरी, हार्ड ड्राइव, पेरिफेरल डिवाइस, और भौतिक अवस्था में कोई भी अन्य सामग्री जो उपकरण को काम करने के लिए आवश्यक है।

Hardware शब्द अंग्रेजी से आया है, इसका अर्थ है कठोर भाग और इसका उपयोग स्पेनिश भाषा में बिना अनुवाद के अपनाया गया है.आजकल, हार्डवेयर विभिन्न प्रकार के उपकरणों के भौतिक भाग को भी संदर्भित करता है, जैसे घरेलू उपकरण, कार, स्मार्टफोन, टैबलेट, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या यांत्रिक भाग।

कैसे पता करें कि आपका कंप्यूटर किस हार्डवेयर को एकीकृत करता है
क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में कौन सा Hardware है? इन आवश्यक घटकों और उनके कार्यों के लिए हमारी त्वरित मार्गदर्शिका के साथ एक आईटी पेशेवर बनें।

Computer Hardware, सरल शब्दों में, वह भौतिक घटक है जिसे कंप्यूटर सिस्टम को कार्य करने की आवश्यकता होती है। यह एक circuit card के साथ सब कुछ कवर करता है जो एक PC या laptop के अंदर काम करता है और इसमें Motherboard, ग्राफिक्स कार्ड, सीपीयू ( Central processing unit ), पंखे, वेब कैमरा, बिजली की आपूर्ति आदि शामिल हैं।

हालाँकि हार्डवेयर डिज़ाइन desktop pc और लैपटॉप के बीच उनके आकार में अंतर के कारण भिन्न होता है, दोनों में समान मूल घटक पाए जा सकते हैं, सॉफ़्टवेयर को वर्चुअल प्रोग्राम के रूप में परिभाषित किया जाता है जो आपके कंप्यूटर पर चलता है, अर्थात Operating System, Internet Browser, Word Processing दस्तावेज़ आदि।

हालाँकि एक कंप्यूटर तभी काम कर सकता है जब हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक साथ काम करते हैं, सिस्टम की गति काफी हद तक इस्तेमाल किए गए हार्डवेयर पर आधारित होगी, नया कंप्यूटर बनाते समय या पुराने पुर्जों को बदलते समय, आपको अपने कंप्यूटर के विशिष्ट Hardware को जानने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए इस गाइड का उद्देश्य आपके कंप्यूटर की आंतरिक कार्यप्रणाली को समझने में आपकी मदद करना है।

मदरबोर्ड क्या है?-What is a motherboard?

What is Computer Hardware in Hindi
Image Source-canva

पीसी के संचालन के लिए Motherboard केंद्रीय है। इसमें CPUऔर हब होता है जो बाकी हार्डवेयर से चलता है। Motherboard दिमाग की तरह काम करता है। यह अन्य सभी घटकों के साथ संचार और समन्वय करके बिजली वितरित करता है, जिससे यह कंप्यूटर में हार्डवेयर के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक बन जाता है।

मदरबोर्ड चुनते समय, Motherboard द्वारा प्रदान किए गए हार्डवेयर पोर्ट की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि कितने USB पोर्ट हैं और वे किस ग्रेड (यूएसबी 2.0, 3.0, 3.1) के साथ-साथ कौन से सूचना पोर्ट (एचडीएमआई, डीवीआई, आरजीबी) का उपयोग करते हैं और प्रत्येक में कितने हैं।

Motherboard पर पोर्ट आपको यह परिभाषित करने में भी मदद करेंगे कि आपका कंप्यूटर किस अन्य हार्डवेयर का समर्थन करेगा, जैसे कि रैम का प्रकार और आप जिस ग्राफिक्स कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, यद्यपि मदरबोर्ड सर्किट का केवल एक हिस्सा है, यह Hardware के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक के लिए निवास है: प्रोसेसर।

CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट/प्रोसेसर) क्या है?

सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट या प्रोसेसर) आपके कंप्यूटर द्वारा चलाए जा रहे प्रोग्राम की सभी सूचनाओं को संसाधित करने के लिए जिम्मेदार है। “घड़ी की गति,” जिस गति से प्रोसेसर सूचनाओं को संसाधित करता है, उसे गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) में मापा जाता है, इसका मतलब यह है कि उच्च GHz रेटिंग वाला एक प्रोसेसर विज्ञापन उसी ब्रांड और वर्ष के समान निर्दिष्ट प्रोसेसर की तुलना में तेजी से चलेगा।

एक रैम क्या है?-What is a RAM?

रैंडम एक्सेस मेमोरी, रैम, मदरबोर्ड के मेमोरी स्लॉट में पाया जाने वाला हार्डवेयर है। रैम की भूमिका प्रोग्राम द्वारा बनाई गई फ्लाई पर अस्थायी रूप से जानकारी संग्रहीत करना है और ऐसा करने के लिए इस डेटा को तुरंत पहुंच योग्य बनाना है, रैंडम मेमोरी की आवश्यकता वाले कार्य हो सकते हैं: संपादित फोटो, वीडियो या ग्राफिक डिज़ाइन छवियों का प्रतिपादन, कई अनुप्रयोगों के साथ मल्टीटास्किंग (उदाहरण के लिए, एक स्क्रीन पर गेम चलाना या दूसरी पर विसंगति का उपयोग करना)।

आपको कितनी RAM की आवश्यकता है यह आपके द्वारा चलाए जा रहे प्रोग्राम पर निर्भर करता है। मध्यम तीव्रता के खेल आम तौर पर अन्य कार्यक्रमों के साथ खेले जाने पर 8GB मेमोरी का उपयोग करते हैं, लेकिन ग्राफिक डिज़ाइन या वीडियो 16GB से अधिक RAM का उपयोग कर सकते हैं।

हार्ड ड्राइव क्या है?-What is a hard drive?

हार्ड ड्राइव स्थायी और अस्थायी डेटा संग्रहीत करने के लिए जिम्मेदार स्टोरेज डिवाइस है। यह डेटा कई अलग-अलग रूपों में आता है लेकिन अंततः कंप्यूटर पर संग्रहीत या स्थापित कुछ भी होता है, उदाहरण के लिए, कंप्यूटर प्रोग्राम, पारिवारिक फोटो, ऑपरेटिंग सिस्टम, वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेज़ इत्यादि।

दो अलग-अलग प्रकार के स्टोरेज डिवाइस हैं: पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) और नई सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी)। हार्ड ड्राइव चुंबकीय डिस्क को कताई करने के लिए बाइनरी डेटा लिखकर काम करते हैं जिन्हें डिस्क कहा जाता है जो उच्च गति पर स्पिन करते हैं जबकि सॉलिड स्टेट ड्राइव स्थिर फ्लैश मेमोरी चिप्स का उपयोग करके डेटा संग्रहीत करता है।

ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) क्या है?

GPU मुख्य रूप से 3D रेंडरिंग के लिए महत्वपूर्ण है, यह वही करता है जो इसके नाम से पता चलता है, और यह ग्राफिक डेटा के विशाल बैचों को संसाधित करता है। आप पाएंगे कि आपके कंप्यूटर के ग्राफिक्स कार्ड में कम से कम एक GPU है, पीसी मदरबोर्ड द्वारा प्रदान की गई मूल एम्बेडेड ग्राफिक्स क्षमताओं के विपरीत, ग्राफिक्स रेंडरिंग के लिए लगभग विशेष रूप से कार्य करने के लिए एक विस्तार स्लॉट के माध्यम से मदरबोर्ड के साथ समर्पित ग्राफिक्स कार्ड इंटरफ़ेस। इसका मतलब यह भी है कि यदि आप अपने पीसी से थोड़ा और प्रदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अपने ग्राफिक्स कार्ड को अपग्रेड कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, बल्कि आधुनिक जीपीयू केवल रेंडरिंग से परे एक कार्यभार को पूरा करते हैं, इसे केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के विस्तार में बदल देते हैं।

बिजली आपूर्ति इकाई (पीएसयू) क्या है?-What is a power supply unit (PSU)?

एक बिजली आपूर्ति इकाई जिसे आमतौर पर पीएसयू के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, आपके कंप्यूटर को बिजली की आपूर्ति करने से कहीं अधिक है।

यह वह बिंदु है जहां आप बाहरी शक्ति स्रोत से अपने सिस्टम में प्रवेश करते हैं और व्यक्तिगत घटक हार्डवेयर के लिए मदरबोर्ड पर स्थित होते हैं। सभी बिजली आपूर्ति समान नहीं हैं और सही पीएसयू वोल्टेज के बिना आपका सिस्टम विफल हो जाएगा, एक आधुनिक कंप्यूटर को आम तौर पर सभी हार्डवेयर को बिजली की आपूर्ति करने के लिए 500 डब्ल्यू और 850 डब्ल्यू के बीच रेटेड पीएसयू की आवश्यकता होगी, हालांकि पीएसयू का आकार पूरी तरह से सिस्टम की बिजली खपत पर निर्भर करेगा, ग्राफिक डिजाइन या गेमिंग जैसे अत्यधिक गहन कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटरों को अधिक शक्तिशाली घटकों की आवश्यकता होगी और इसलिए इस अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक बड़े सार्वजनिक उपक्रम की आवश्यकता होगी।

बिजली की सही मात्रा के बिना, घटक प्रभावी ढंग से नहीं चल पाएंगे और कंप्यूटर शुरू होने पर क्रैश या बस क्रैश का अनुभव कर सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आपके सिस्टम के उपयोग से अधिक बिजली की आपूर्ति हो, यह न केवल सिस्टम की विफलता से रक्षा करेगा, बल्कि अधिक शक्तिशाली पीसी घटकों में अपग्रेड करते समय एक नए पीएसयू की बाद की आवश्यकता से भी रक्षा करेगा।

अपने कंप्यूटर और हार्डवेयर घटकों को समझना बहुत मददगार साबित हो सकता है जब कंप्यूटर को अपडेट करने की आवश्यकता हो या भागों को बदला जाए या कंप्यूटर बनाते समय। जब आपके कंप्यूटर के आंतरिक कामकाज में कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो आप प्रत्येक घटक के महत्व को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, उनके अच्छे कार्य क्रम में होने की आवश्यकता और किसी भी समस्या को कैसे हल किया जाए।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर-Hardware and software

हार्डवेयर के सही संचालन के लिए, सॉफ्टवेयर की भी आवश्यकता होती है, जो कंप्यूटिंग का तार्किक हिस्सा है और मूर्त नहीं है। यह वह जगह है जहां सभी निर्देश या कार्य जो एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम करता है, एन्कोडेड होते हैं। सॉफ्टवेयर में ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर डेस्कटॉप एप्लिकेशन तक सब कुछ शामिल है जो आपको टेक्स्ट या इमेज एडिटर जैसे विशिष्ट कार्यों को निष्पादित करने की अनुमति देता है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का संयोजन ही कंप्यूटर को अधिक सटीक और कुशलता से काम करने की अनुमति देता है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संबंध

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर परस्पर एक दूसरे पर निर्भर हैं। कंप्यूटर को उपयोगी आउटपुट देने के लिए दोनों को मिलकर काम करना चाहिए।

हार्डवेयर समर्थन के बिना सॉफ़्टवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

प्रोग्राम के सूट के बिना हार्डवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता है और यह बेकार है।

कंप्यूटर पर किसी विशेष कार्य को करने के लिए, संबंधित सॉफ़्टवेयर को हार्डवेयर पर लोड किया जाना चाहिए

हार्डवेयर एक बार का खर्च है।

सॉफ्टवेयर विकास बहुत महंगा है और यह एक सतत खर्च है।

विभिन्न कार्यों को चलाने के लिए विभिन्न अनुप्रयोगों को हार्डवेयर पर लोड किया जा सकता है।

एक सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता और हार्डवेयर के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।

यदि हार्डवेयर कंप्यूटर सिस्टम का ‘हृदय’ है, तो सॉफ्टवेयर उसकी ‘आत्मा’ है। दोनों एक दूसरे के लिए स्वतंत्र हैं।

What is Computer Hardware in Hindi | कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख What is Computer Hardware in Hindi | कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करे। मुझे बताएं कि आप लेख के बारे में क्या सोचते हैं और आपकी प्रक्रियाओं को पहचानने और सुधारने में मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूं।

What is Computer Hardware in Hindi हमे कमेन्ट करके जरुर बताये की आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे हमे नए-नए और ज्ञान भरे लेख लिखने के लिए प्रोत्साहन मिले। इसी तरह की जानकारी भरे लेख की सूचना सबसे पहले पाने के लिए हमे सब्सक्राइब करे। आपके कीमती समय के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.