कोच राहुल द्रविड़ का आया बड़ा बयान, IPL 2023 का हिस्सा नहीं होंगे Team India के खिलाड़ी

Rate this post

भारत में इस साल क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसे जीतने के लिए Team India भरसक प्रयास करेगी। इन्हीं कारणों के चलते भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा इस वर्ल्ड कप को जीतने के लिए अभी से तैयारियां शुरू की जा चुकी है।

इसके अतिरिक्त इस साल वर्ल्ड कप के चलते BCCI द्वारा कुछ निर्णय लिए गए हैं, जिसमें आईपीएल को लेकर खिलाड़ियों के खेलने के भी विषय सम्मिलित हैं। भारतीय कोच द्वारा इस मामले को लेकर बड़ा बयान दिया गया है।

कोच राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा संकेत

अभी कुछ ही दिनों पहले BCCI के बड़े अधिकारियों द्वारा एक बड़े बयान में कहा गया था कि इस साल आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में हो सकता है भारतीय टीम के कुछ बड़े खिलाड़ी खेलते नजर ना आए। अब इसी मसले पर कोच राहुल द्रविड़ ने अपना बड़ा बयान दिया है।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ द्वारा कहा गया, कि वनडे वर्ल्ड कप योजनाओं में सम्मिलित भारतीय क्रिकेटर चोटिल नहीं होने की कंडीशन में आईपीएल मैं खेल सकेंगे और इसके साथ साथ विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ियों का कार्य प्रबंधन किया जाएगा, क्योंकि सफेद गेंद के एक फॉर्मेट को दूसरे पर प्राथमिकता मिल सकेगी।

मुख्य खिलाड़ियों के कार्यभार पर रखी जाएगी नजर

भारतीय क्रिकेट बोर्ड की नई नीतियों के अनुसार इस साल आईपीएल में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप को देखते हुए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) और फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य खिलाड़ियों के कार्यभार पर विशेष नजर रखी जाएगी।

उन्होंने आगे बताया की विश्व कप की योजनाओं में सम्मिलित खिलाड़ी आईपीएल में खेल सकेंगे, क्योंकि इससे वह अपने T20 कौशल का सही ढंग से आकलन कर सकेंगे। आगे फ्रेंचाइजियों को लेकर द्रविड़ ने बात करते हुए बताया,

“आईपीएल के मामले में एनसीए और हमारी मेडिकल टीम लगातार फ्रेंचाइजियों के संपर्क में रहेगी, और अगर किसी प्रकार का कोई मसला य चोट सामने आती है, तो हम उसके साथ जुड़ेंगे। अगर कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता है, या उसे अन्य कोई दिक्कत होती है तो जहां तक मैं समझता हूं, बीसीसीआई के पास उन्हें टूर्नामेंट से हटाने का पूर्ण अधिकार है।”

IPL को T20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए बताया महत्वपूर्ण

T20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए भी राहुल द्रविड़ ने आईपीएल को T20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने आगे कहा “अगर वह फिट रहते हैं, तो उन्हें आईपीएल के लिए रिलीज किया जाएगा। क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है, बीसीसीआई के लिए यह बहुत बड़ा टूर्नामेंट है। इसके साथ ही 2024 T20 वर्ल्ड कप की हमारी तैयारियों को देखते हुए भी।”

वही जानकारी के लिए बता दें कि इस साल टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है। इसके अतिरिक्त टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारियां भी टीम को करनी है। इसको लेकर द्रविड़ ने बताया “निश्चित समय में आपको कुछ सफेद गेंद के टूर्नामेंट खेलने की आवश्यकता है। संभावित डब्लूटीसी क्वालिफिकेशन के लिए टीम इंडिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच खेलना महत्वपूर्ण है।”

Read Also:-Athiya – KL Rahul Wedding – संगीत सेरेमनी में सितारों ने लगाए जमकर ठुमके, बिखेरा जलवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *